Income Certificate Kya? Hai Income Certificate Kaise Banaye

0
9
Income Certificate Kya
Income Certificate Kya

हेलो दोस्तों कैसे हो आप लोग मैं उम्मीद करता हूं आप सब अच्छे होंगे और Flapways में आपका हार्दिक स्वागत है। आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा आप आय प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं सकते हो मतलब इनकम सर्टिफिकेट कैसे बनवा सकते हैं। और यह भी बताऊंगा इनकम सर्टिफिकेट क्या होता है अगर आप भी जानना चाहते हैं इनकम सर्टिफिकेट कैसे बनाएं और इसके क्या फायदे हैं तो इस आर्टिकल को स्टार्ट से लेकर एंड तक जरूर पढ़ें।

इसी के साथ साथ इस आर्टिकल में आपको यह भी पता चलेगा इनकम सर्टिफिकेट के क्या फायदे होते हैं। और अगर आप इनकम सर्टिफिकेट बनवाना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको क्या करना होगा और इनकम सर्टिफिकेट बनाने के लिए आपको किन-किन डॉक्युमेंट्स की जरूरत पड़ेगी अगर आपका भी अभी तक इनकम सर्टिफिकेट नहीं बना है।

तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है। अगर आप भी अपना इनकम सर्टिफिकेट बनवाना चाहते हैं। तो इस आर्टिकल में जो जो स्टेप्स आपको बताऊंगा आप उनको फॉलो करके अपना आय प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं।

आज के टाइम पर इनकम सर्टिफिकेट एक बहुत ही जरूरी डॉक्यूमेंट है। जो बहुत सारी जगहों पर मांगा जाता है। अगर आपके पास इनकम सर्टिफिकेट होगा तो उसका आपको अलग से फायदा ही है।

आज के टाइम पर सभी व्यक्ति के पास इनकम सर्टिफिकेट होना जरूरी है। अगर आपको अपने काम या किसी बिजनेस के लिए बैंक से लोन लेना है। तब भी आपको वहां पर अपनी इनकम सर्टिफिकेट देना पड़ेगा जिससे कि उन्हें पता चले कि आप की कितनी इनकम है। आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा कि आप ऑनलाइन आय प्रमाण पत्र कैसे बनवा सकते हैं।

Income certificate kya hai

Income certificate kaise banaye यह बताने से पहले मैं आपको यह बता देता हूं। कि इनकम सर्टिफिकेट क्या होता है। वैसे तो मुझे पता है। ज्यादातर लोगों को पता होगा कि इनकम सर्टिफिकेट क्या होता है।

फिर भी मैं आपको एक बार विस्तारपूर्वक बता देता हूं। आय प्रमाण पत्र एक तरीके का आपकी इनकम प्रमाण करने का डॉक्यूमेंट होता है। जिसमें आप की सालाना इनकम की डिटेल होती है।

आय प्रमाण पत्र एक सरकारी दस्तावेज है। क्यों कहीं सारी जगह पर इस्तेमाल किया जाता अगर आपको कोई भी सरकारी काम करना है। तो आपको वहां पर अपनी आय प्रमाण पत्र दिखाना होगा स्कूल कॉलेज इसमें भी अब आय प्रमाण पत्र मांगा जाता है।

आय प्रमाण पत्र भारत सरकार द्वारा ही जारी किया जाता है। आय प्रमाण पत्र व्यक्ति को अपनी सालाना इनकम प्रमाणित करने के लिए प्रदान किया जाता है। आय प्रमाण पत्र में आपकी इनकम का पूरा विवरण होता है।

Income certificate ke liye important documents

इनकम सर्टिफिकेट कैसे बनवाएं यह बताने से पहले आपका यह जानना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। कि इनकम सर्टिफिकेट बनवाने के लिए हमें कौन कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए मैंने नीचे आपको बताया है। आपको इनकम सर्टिफिकेट बनवाने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट लगेंगे।

  1. पहचान पत्र ( voter ID card )
  2. पासपोर्ट साइज दो फोटो ( 2 photo )
  3. आधार कार्ड ( Aadhar card )
  4. कोई भी एक इनकम प्रूफ ( income proof )

Income certificate Kaise banaen

चलिए दोस्तों अब मैं आपको बताता हूं कि आप इनकम सर्टिफिकेट कैसे बनवा सकते हैं इस आर्टिकल में मैंने आपको नीचे बताया है कि आप ऑनलाइन इस तरीके से आय प्रमाण पत्र बना सकते हैं चलिए जानते हैं।

1. विजिट वेबसाइट

सबसे पहले आपको  Mponline.Gov.In वेबसाइट पर जाना है।

2. क्रिएट अकाउंट एंड लॉगइन

इसके बाद आपको यहां पर अपना एक अकाउंट क्रिएट करना होगा जहां पर आप से कुछ डिटेल्स पूछी जाएगी आपको बस उन डिटेल्स को फील कर देना है। आपका अकाउंट के लिए हो जाएगा अगर आपका यहां पर ऑलरेडी अकाउंट है। तो आपको यहां पर लॉग इन कर लेना है जिन्होंने अपना न्यू अकाउंट क्रिएट किया है। वह सब भी यहां पर लॉग इन कर ले।

3. डिटेल भरे

अकाउंट बनाने के बाद और अकाउंट लॉग इन करने के बाद आपको यहां पर अपनी सभी डिटेल को अच्छे से फील करना है डिटेल फील करने के बाद आपको सम्मिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

4. क्लिक एमपी ई डिस्टिक

डिटेल फील करने के बाद और सबमिट कर देने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। यहां पर आप इस कॉल करोगे तो यहां पर आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देगा आपको एमपी डिस्टिक पर क्लिक करना है।

5. क्लिक सामान्य प्रशासन

एमपी डिस्ट्रिक्ट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने फिर से एक पेज ओपन होगा वहां पर भी आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखेगा लेकिन आपको सामान्य प्रशासन पर ही क्लिक करना है।

6. आय प्रमाण पत्र प्रदान करना

इसके बाद आपके सामने एक ऑप्शन आएगा जिसमें लिखा होगा “कानूनी बाध्यता के कारण स्थायी निवासी प्रमाण पत्र जारी करना” आपको इस पर क्लिक करना है।

7. पंजीकरण पर क्लिक करें

इसके बाद आपके सामने एक न्यू पर ओपन होगा वहां पर भी आपके सामने तीन ऑप्शन आएगी उसमें से आपको पंजीकरण पर क्लिक करना है। अब आपके सामने एक नंबर जनरेट होगा यह आपका reference number है।

इस नंबर को आप कहीं पर नोट कर के रख ले। इसके बाद आपको ओके के बटन पर क्लिक करना है ओके के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पूरा फोन आ जाएगा। आपको इस पूरे फॉर्म को अच्छे से भर देना है। और समिति के बटन पर क्लिक कर देना है।

8. वार्षिक आय

अब आपके सामने एक न्यू पेज ओपन होगा यहां पर आपको अपनी वार्षिक आय भरनी है।

9. हां नहीं चुने

अब आपके सामने एक न्यू पेज ओपन होगा वहां पर आपसे पूछा जाएगा कि आपने पहले कभी आय प्रमाण पत्र बनवाया है। अगर आपने आय प्रमाण पत्र पहले बनवाया है। तो हां पर क्लिक कर दें। अगर आपने कभी भी आय प्रमाण पत्र नहीं बनाया फर्स्ट टाइम बनवा रहे हैं। तो नहीं पर क्लिक कर दें।

10. आवेदन का प्रकार

आपको यहां पर आवेदन का प्रकार दिला कर लेना है।

11. पेमेंट करें

अब आपका सारा काम खत्म हो गया है अब आपको यहां पर पेमेंट करनी होगी पेमेंट करने के लिए प्रोसीड टू पेमेंट पर क्लिक करें।

Final Words

देखा दोस्तों आय प्रमाण पत्र बनवाना इतना आसान है। मुझे उम्मीद है अब तो आपको पता चल गया होगा आय प्रमाण पत्र क्या है। और आप अपना इनकम सर्टिफिकेट कैसे बना सकते हैं। आज के टाइम पे इनकम सर्टिफिकेट बहुत सारी जगह पर इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपने भी अभी तक अपना इनकम सर्टिफिकेट नहीं बनवाया है।

तो जो मैंने आपको बताया ही नहीं फॉलो करके आपको ऑनलाइन इनकम सर्टिफिकेट बना सकते हैं। अगर अभी भी आपका कोई सवाल है। तो आप हम से नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें जिससे कि वह भी अपना आय प्रमाण पत्र बना सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here