GPS kya hai? GPS kaise istemal kare?

0
15
GPS kya hai? GPS kaise istemal kare?
GPS kya hai? GPS kaise istemal kare?

दोस्तों आज के टाइम पर टेक्नोलॉजी इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि आप घर बैठे बैठे अपना सारा काम कर सकते हैं। आज के टाइम पर आप अपने मोबाइल फोन की मदद से ही घर बैठे कोई भी काम कर सकते हैं चाहे वह कोई बिल पे करना हो या किसी चीज की बुकिंग सब काम अपने मोबाइल फोन से ओनली वन क्लिक में हम कर सकते हैं।

और उन्हीं में से एक टेक्नोलॉजी है GPS इसकी मदद से आप लोकेशन की ट्रैकिंग कर सकते हैं। और किसी भी जगह को ढूंढ सकते हैं। दोस्तों अगर आप कहीं ऐसी जगह जा रहे हैं। जिसका रास्ता आपको नहीं पता या कहीं ट्रेवल पर जा रहे हैं।

तो आप जीपीएस का इस्तेमाल करके लोकेशन को ट्रैक कर सकते हैं। इसकी मदद से आप जिस जगह पर जाना चाहते हैं। वहां पर बड़ी ही आसानी से पहुंच सकते हैं।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मैं आपको GPS ke bare mein jankari दूंगा जैसे कि GPS kya hai? GPS ka istemal kaise karen?

दोस्तों पहले के टाइम पर अगर हम कहीं जाते थे। और हमें जहां जाना है। हमें उस रास्ते बारे में अच्छे से जानकारी नहीं है। तो हम लोगों से पूछते हुए जाते थे। जिससे हमें बहुत अधिक टाइम लग जाता था। आपने स्थान तक पहुंचने में।

लेकिन दोस्तों आज के टाइम पर ऐसा नहीं है। आप जीपीएस की मदद से किसी भी लोकेशन पर बिना किसी से पूछे अपने स्थान तक पहुंच सकते हैं।

Also Read: Google Adsense क्या है? Google Adsense से पैसे कैसे कमाए।

GPS Kya Hai

दोस्तों GPS एक बहुत ही अच्छी और यूज़फुल टेक्नोलॉजी है। GPS की मदद से आप किसी भी लोकेशन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जीपीएस का इस्तेमाल किसी भी लोकेशन को ट्रैक करने के लिए किया जाता है। यह एक Global Navigation Satellite System है।

GPS Full Form in English

GPS Ka Full Form होता है – GLOBAL POSITIONING SYSTEM

GPS Full Form in Hindi

जीपीएस फुल फॉर्म हिंदी में होता है – वैश्विक स्थान -निर्धारण प्रणाली

GPS Kaise Kaam Karta Hai

दोस्तों हम इस आर्टिकल में जीपीएस के बारे में बात कर रहे हैं लेकिन मुझे उम्मीद है आप सब लोगों के मन में यह जरूर आ रहा होगा कि जीपीएस काम कैसे करता है तो चलिए दोस्तों अब मैं आपको बताता हूं कि जीपीएस किस तरीके से काम करता है|

GPS Map सेटेलाइट के द्वारा काम करता है। इन सेटेलाइट से पृथ्वी पर सिग्नल भेजे जाते हैं। और जीपीएस इन सभी सिग्नल को जोड़ता है। फिर जीपीएस उन सभी सिग्नल को मैप में शो करता।

जिसकी मदद से हमें सभी लोकेशन के बारे में जानकारी मिलती है। अमेरिका ने 50 से भी ज्यादा सेटेलाइट लांच की हुई है। जो चौबीसों घंटे काम करती है। और रिसीवर इन सभी सिग्नल को रिसीव करता है।

इतना ही नहीं इन की दूरी और समय को भी रिसीव करता है। जब भी हम अपने मोबाइल फोन में मैप को अपनी लोकेशन जानने के लिए ओपन  करते हैं। तो हमारा मोबाइल का जीपीएस भी उन सिग्नल को रिसीव करता है और हमें हमारी लोकेशन बताता है।

दोस्तों आपने देखा होगा जब भी हम अपने स्मार्टफोन में कोई भी ऐसी एप्लीकेशन ओपन करते हैं जो लोकेशन से संबंधित हो तो उसमें हमें जीपीएस को ऑन करने के लिए बोला जाता है जब हम अपना जीपीएस ओपन करते हैं| तो वह एप्लीकेशन पूरी तरीके से काम करती। लेकिन दोस्तों आज के टाइम पर भी बहुत सारे ऐसे लोग हैं।

जिन्हें जीपीएस के बारे में जानकारी नहीं है। और वह इसका इस्तेमाल नहीं करते है। GPS का निर्माण सबसे पहले अमेरिका के Defence Department ने 1960 में बनाया था।

जीपीएस का ज्यादातर इस्तमाल लोकेशन को ट्रैक करने के लिए किया जाता है। जीपीएस का सबसे ज्यादा उपयोग ट्रेन, बस, टैक्सी इत्यादि में किया जाता है।

How to use GPS in Hindi ( GPS कैसे इस्तेमाल करें )

यह एक बहुत ही अच्छी और यूज़फुल टेक्नोलॉजी है और मेरे हिसाब से इसका इस्तेमाल सभी को करना चाहिए। चलिए दोस्तों अब मैं आपको बताता हूं। कि जीपीएस का इस्तेमाल आप किस तरीके से कर सकते हैं।

Also Check: YouTube क्या है? YouTube से पैसे कैसे कमाए।

Step 1: Download Google Map

जीपीएस का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल मैप को डाउनलोड करना होगा। लेकिन आज के टाइम पर सभी स्मार्टफोन में गूगल में ऑलरेडी आता है। अगर आपके स्मार्टफोन में गूगल मैप नहीं है। तो आप गूगल प्ले स्टोर से जाकर आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Step 2: Open Google Map

गूगल मैप डाउनलोड होने के बाद आप इसे ओपन करें।

Step 3: Search your location in your Google Map

गूगल मैप ओपन करने के बाद सबसे ऊपर आपको एक सर्च बॉक्स दिखेगा। इस सर्च बुक में आपको जिस लोकेशन के बारे में जानकारी चाहिए उसका नाम या एड्रेस यहां पर टाइप करना है।

Step 4: Tap the Destination

लोकेशन सर्च करने के बाद आप डेस्टिनेशन पेज पर आ जाइए आपको डेस्टिनेशन पर क्लिक करना है।

Step 5: Tap Direction

अब आपको डायरेक्शन पर क्लिक करना है।

Step 6: Enter a Starting Point

यहां पर आपको अपना ही स्टार्टिंग पॉइंट का नाम डालना है।

Step 7: Select Transportation Mode

स्टार्टिंग प्वाइंट शीला करने के बाद आप किस ट्रांसपोर्टेशन मोड की सहायता लेना चाहते हैं। उसको सिलेक्ट करें।

Step 8: Tap on the Start Button

अब आपका सारा काम कंप्लीट हो गया है बस अब आप को स्टार्ट के बटन पर क्लिक करना है।

दोस्तों जीपीएस आपको बहुत सारे फीचर और चैटिंग भी प्रोवाइड करता है। आप उसे अपने अनुसार यूज कर सकते हैं।

Final Words

दोस्तों अब तो आपको पता चल गया होगा कि जीपीएस कितने काम की चीज है मैं तो कहता हूं कि सभी को जीपीएस का इस्तेमाल करना चाहिए यह काफी यूज़फुल अनुरोध है। जो हमारे लिए काफी काम की है| मुझे उम्मीद है।

दोस्तों इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको यह तो पता चल ही गया होगा कि आप जीपीएस को किस तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर अभी भी आपको कोई सवाल है। तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

और अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा या यूज़फुल लगा तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें जिससे कि उन्हें भी पता चल पाएगी GPS kya hai GPS kaise kaam karta hai.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here