DMCA Kya Hai? Blog per DMCA Protection Kaise lagaye?

0
12

हेलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताने वाला हूं कि आप अपने ब्लॉग पर DMCA Kaise lagaye or DMCA kya hai.  दोस्तों अगर आप भी एक ब्लॉगर है और आपकी भी बहुत सारी साइड गूगल मैं चलती है। तो यह आर्टिकल आपके बहुत काम का हो सकता है। डीएमसीए बहुत काम की चीज है।

जिसके बारे में हर ब्लागर को पता होना चाहिए अगर आप भी डीएमसीए के बारे में जानना चाहते हैं। तो इस आर्टिकल को स्टार्ट से लेकर एंड तक जरूर पढ़ें। इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा ब्लॉग पर डीएमसीए कैसे लगाएं डीएमसीए के फायदे क्या है।

एक ब्लॉगर को डीएमसीए के बारे में जानकारी जरूर होनी चाहिए। अगर आप एक ब्लॉगर है। और आपके बहुत सारे blog हैं। तो आप उन्हें प्रोडक्ट करने के लिए कुछ ना कुछ तो करते ही होंगे।

और अपने ब्लॉग को सिक्योर करना हर ब्लॉगर की जिम्मेदारी है। अगर आप अपने ब्लॉग को सिक्योर नहीं करोगे तो आपका कॉन्टेंट कोई भी चोरी कर सकता है। अगर आप भी अपने ब्लॉग को सिक्योर करके निश्चिंत रहना चाहते हैं।

तो डीएमसीए एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। अपने ब्लॉग को सिक्योर करने के लिए।  अगर आपने अपने ब्लॉग पर डीएमसीए लगाया हुआ है तो आपको अपने कंटेंट की चोरी होने की चिंता करने की जरूरत नहीं है।

हम अपने ब्लॉग पर जो भी कॉन्टेंट डालते हैं उसमें हमारी बहुत ज्यादा मेहनत होती है और हमारे कांटेक्ट को कोई और चोरी करके उसका गलत इस्तेमाल करें तो यह सही नहीं है।

DMCA Kya Hai

दोस्तों यह तो मैं आपको बता दूंगा कि आप अपने ब्लॉग पर डीएमसीए कैसे लगा सकते हैं लेकिन उससे पहले आपको यह जानना बहुत ही ज्यादा जरूरी है कि डीएमसीए क्या है।

अगर कोई भी व्यक्ति आपकी वेबसाइट से आपका कांटेक्ट चोरी करके अपनी वेबसाइट पर डालता है। तो आप डीएमसीए की मदद से उस पर कार्यवाही कर सकते हैं।

जिसने आपके कांटेक्ट को चोरी किया है। आप उसे डीएमसीए की मदद से चेतावनी दे सकते हैं। कि वह ऐसा ना करें अगर वह व्यक्ति तब भी नहीं मानता है। तो आप उस पर आगे की कार्यवाही भी कर सकते हैं।

इस एक्ट को बिल क्लिंटन के द्वारा अमेरिका में बनाया गया था। और आज यह सभी देश में लागू है। इस ऐप के अंदर उन लोगों को सजा दी जाती है जो किसी और का कांटेक्ट चोरी करके यूज करते हैं।

DMCA Full Form

DIGITAL MILLENNIUM COPYRIGHT ACT

Blog Par DMCA Protection Kaise Lagaye

Step 1: Go To DMCA official website

सबसे पहले आपको DMCA की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है।

Step 2: Sign Up

अब आपको साइन अप के बटन पर क्लिक करना होगा।

Step 3: Click Get A Free Badge

साईं नाथ के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने तीन ऑप्शन आएगी आपको बीच वाले ऑप्शन Get A Free Badge पर क्लिक करना है।

Step 4: Select A Badge

इसके बाद आपको अपनी पसंद का Badge इला करना है।

Step 5: Register Your Badge

इसके बाद आपको साइन अप करना है सबसे पहले आपको अपना फर्स्ट नेम लास्ट नेम और ईमेल आईडी डालकर साइन अप के बटन पर क्लिक कर देना है।

Step 6: Embed Your Badge

अब आपके सामने एक कोड आएगा उस कोड को आप को कॉपी कर लेना है।

Step 7: For WordPress User

अगर आपकी वेबसाइट वर्डप्रेस पर है तो आप वर्डप्रेस के अपीयरेंस में जाएं और Widget में जाये और Add A Widget पर क्लिक करके Custom Html को Select करे।

Step 8: Past Code

इसके बाद जो 4 आपने कॉपी किया था उसको यहां पर पेस्ट कर दें। अब आपका काम खत्म हो गए यह तरीका ओनली वर्डप्रेस यूजर के लिए अगर आपकी साइट ब्लॉगर पर है तो मैंने नीचे बताया है कि ब्लॉगर पर किस तरीके से लगाना है।

Step 9: For Blogger User

अगर आपकी साइट ब्लॉगर पर है तो आपको ब्लॉगर में लेआउट पर जाना है। और जहां पर आप Badge को दिखाना चाहते हैं। वहां पर Add a Gadget पर क्लिक करें।

Step 10: Select Html/JavaScript

इसके बाद आपको एचटीएमएल जावास्क्रिप्ट के ऑप्शन को सिलेक्ट करें जो कोड आपने कॉपी किया है। उस कोड को यहां पर पेस्ट कर दें। और Save के बटन पर क्लिक कर दें। अब आपका काम खत्म हो गया अब डीएमसीए प्रोटेक्शन आपकी वेबसाइट पर लग जाएगा।

DMCA Ke Fayde

अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर डीएमसीए प्रोटेक्शन लगाने के बहुत सारे फायदे हैं। अगर आप एक ब्लॉगर हो और आपकी एक वेबसाइट या ब्लॉग गूगल में चलते हैं। तो डेफिनेटली आपको डीएमसीए का इस्तेमाल करना चाहिए मैंने नीचे आपको कुछ डीएमसीए के फायदे बताएं हैं।

  • डीएमसीए का इस्तेमाल करने से आपका ब्लॉग बहुत ही ज्यादा सिक्योर हो जाता है।
  • DMCA प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करने से आपके ब्लॉग या वेबसाइट का कॉन्टेंट कोई भी चोरी नहीं करता।
  • ब्लॉग या वेबसाइट पर DMCA लगाने से आपको इसका सर्टिफिकेट भी मिलता है। जिससे आप अपने कांटेक्ट चोरी करने वाले को अलर्ट मैसेज भी भेज सकते हो।
  • अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट में टीएनसीए लगाते हैं। तो आपकी वेबसाइट प्रोफेशनल लगती है। अगर कोई भी यूजर आपकी वेबसाइट पर आता है। तो उसे ऐसा ही लगेगा कि यह एक प्रोफेशनल वेबसाइट है।

Final Words

दोस्तों अब तो आपको पता चल गया होगा डीएमसीए क्या है। और ब्लॉग या वेबसाइट पर डीएमसीए कैसे लगाई इस आर्टिकल में मैंने आपको डिटेल में बताया है। कि डीएमसीए क्या है। डीएमसीए लगाने के क्या फायदे हैं। और डीएमसीए आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर किस तरीके से लगा सकते हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें जिनकी वेबसाइट या ब्लॉग है। जिससे कि उन्हें भी DMCA के बारे में पता चल पाए और अगर अभी भी आपको इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई सवाल है। तो आप हम से नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here